खबर शेयर करे -

रामनगर। तराई पश्चिमी वन प्रभाग के रामनगर रेंज के अंतर्गत बुधवार रात गुलजारपुर क्षेत्र में जेसीबी से नदी में खनन कार्य हो रहा था। टीम ने छापेमारी कर जेसीबी को पकड़ लिया और जब जेसीबी को लेकर कुछ दूर पहुंचे तभी खनन माफियाओं ने वन कर्मियों की टीम को घेर लिया।

पांच से छह राउंड हवाई फायर कर जेसीबी को छुड़ा कर ले गए। वहीं बृहस्पतिवार को वन कर्मियों की टीम ने घेराबंदी कर जेसीबी को पकड़ लिया।

विभाग की ओर से इस मामले में दो नामजद समेत 15 से 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ पुलिस को तहरीर दी गई है।
बुधवार की देर रात करीब 11.20 बजे गुलजारपुर ब्लॉक प्लॉट संख्या 15 में एक जेसीबी से खुदान कर डंपर व ट्रैक्टर ट्रॉली में उपखनिज भरा जा रहा था। मौके पर रामनगर रेंज के रेंजर जेपी डिमरी, वन सुरक्षा बल टीम के साथ मौके पर पहुंचे।

टीम के पहुंचने का आभास होते ही जेसीबी को चालक लेकर मौके से भाग गया। टीम ने जेसीबी का पीछा किया तो चालक एक खेत में जेसीबी को खड़ा करके अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गया। वन कर्मियों की टीम ने जेसीबी को कब्जे में ले लिया और गुलजारपुर गांव से जुड़का वन चौकी लेकर जा रहे थे।
पांच से छह राउंड की गई फायरिंग
रास्ते में जेसीबी का पीछा करते हुए 15 से 20 लोग बाइक व कार से आए। सभी के हाथों में तलवारें, तमंचे थे। हमलावरों ने 5 से 6 राउंड हवाई फायर किए और जब्त की गई जेसीबी को छुड़ाकर ले गए। डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्य ने बताया कि स्टॉफ ने सतनाम सिंह, जगदीप सिंह को पहचान लिया।

रास्ता संकरा होने के कारण राजकीय वाहन मुड़ नहीं पाया जिस कारण आरोपी जेसीबी लेकर चले गए।
डीएफओ ने बताया कि आरोपी सतनाम सिंह पूर्व से ही आपराधिक प्रवृति का व्यक्ति है जोकि आए दिन अवैध खनन में लिप्त रहता है। उसके खिलाफ वन अपराध दर्ज किए गए है।

बुधवार रात की घटना के बाद 50 से अधिक वन कर्मियों की टीम के साथ गुलजारपुर झगड़पुर गांव में शमशेरा सिंह के मकान पर छापेमारी की। यहां पर जेसीबी बरामद हो गई। जेसीबी को सीज कर दिया गया है। दो नामजद समेत 15 से 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने कोतवाली में तहरीर दी गई है।
26 मई को गुलजारपुर क्षेत्र में ट्रैक्टर ट्रॉली को वन कर्मियों ने पकड़ा, लेकिन खनन माफिया उसे छुड़ाकर ले गए। बाद में वन कर्मियों ने कार्रवाई कर ट्रैक्टर ट्रॉली को पकड़ा।
13 अप्रैल को गुलजारपुर क्षेत्र में अवैध खनन में लिप्त डंपर को पकड़ा गया था। रात के समय गुलजारपुर चौकी में फायरिंग कर हुए डंपर को छुड़ाकर ले गए थे।

यह भी पढ़ें  आपदा के नुकसान पर प्रशासन में हिलाहवाली का आरोप