खबर शेयर करे -

नैनीताल। मां नंदा देवी महोत्सव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है जिसको लेकर श्री रामसेवक सभा के पदाधिकारी ने रूपरेखा तैयार कर आगामी कार्यक्रमों की पत्रकार वार्ता करते हुए जानकारी दी। आगामी 20 से 27 सितंबर तक मां नंदा देवी महोत्सव आयोजित किया जाएगा।

श्रीराम सेवक सभा के महासचिव जगदीश बवाड़ी ने बताया कि 20 सितंबर को महोत्सव का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। 21 सितंबर को कदली वृक्ष बड़ी मुखानी हल्द्वानी से नैनीताल लाया जाएगा उसी दिन कदली वृक्ष का नगर भ्रमण किया जाएगा। कदली वृक्ष का सूखाताल में भव्य स्वागत उसके बाद तल्लीताल डाँठ स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर में स्वागत व पूजा अर्चना के बाद ही शहर में विशाल जुलूस के साथ कदली वृक्ष का नगर भ्रमण कराया जाएगा। वही बाद शाम को नंदा देवी प्रांगण में पूजा अर्चना की जाएगी।

22 सितंबर को मूर्ति निर्माण इसी दिन राम सेवक सभा प्रांगण में स्कूली बच्चों द्वारा क्विज एवं लोकगीत प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 23 को सभी श्रद्धालुओं के लिए अष्टमी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में माँ नंदा-सुनंदा मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं के लिए मां के कपाट खोले जाएंगे। इसके अलावा 23 से 26 सितंबर तक सांयकाल पंच आरती,प्रसाद वितरण,देवी पूजन तथा देवी भोग लगाया जाएगा वहीं 24 सितंबर को सुबह 10:00 बजे दुर्गा सप्तमी पाठ एवं हवन होगा 25 को दिन में 2:00 बजे से मां नंदा चालीसा व भजन शाम के समय नैनीझिल में दीपदान किया जाएगा। 26 को सुंदरकांड व 27 को मंदिर परिसर में डोला नगर भ्रमण होगा इसके बाद ही शाम के समय ठंडी सड़क स्थित गोल्ज्यूदेव मंदिर के पास से डोले का विसर्जन कर दिया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें  चलती कार अचानक बनी आग का गोला, बाल-बाल बचे कार सवार, वीडियो...