खबर शेयर करे -

नैनीताल के भीमताल में केंद्रीय योजनाओं को लेकर आयुक्त दीपक रावत ने विकास भवन में अधिकारियों के साथ बैठक

रिपोर्टर गुड्डू सिंह ठठोला

नैनीताल। भीमताल में केंद्रीय योजनाओं को लेकर आयुक्त दीपक रावत ने कुमाऊं मंडल के सभी विकास अधिकारियों(सी.डी.ओ.)की बैठक ली। केंद्रीय योजनाओं में जल जीवन मिशन, एन.आर.एल.एम., मनरेगा व अन्य योजनाओं में हो रहे काम से संतुष्ट दिखे आयुक्त।
नैनीताल के भीमताल विकास भवन स्थित सभागार में आज केंद्रपोषित योजनाओं को लेकर आयुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, पिथौरागढ़ और यू.एस.नगर जिले के मुख्य विकास अधिकारियों की बैठक हुई।

बैठक के बाद आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि ये बैठक केन्द्रपोषित योजनाएं जैसे जल जीवन मिशन, एन.आर.एल.एम., मनरेगा व अन्य योजनाओं में हो रहे कामों को लेकर हुई। उन्होंने संतोष जताते हुए बताया कि जल जीवन मिशन में अच्छी प्रोग्रेस है हालांकि जहां बड़े सिरे पर पानी लिफ्ट करने की जरूरत है वहां मेहनत करने की जरूरत है।

इसके अलावा उन श्रोतों में जहां किन्हीं कारणों से पानी कम आ रहा है उसे अभी मैनेज करना है। कहा कि एन.आर.एल.एम.में लखपति दीदी के काम की समीक्षा की गई जो बहुत अच्छा पाया गया।

पी.एम.ए.जी.पी.में दिए गए ऋण(लोन)और सब्सिटी पर समीक्षा हुई। इसके अलावा आयुक्त दीपक रावत ने बताया कि सब्जी, दूध, मसाला और ट्राउट मछली के उत्पादन के साथ ही चंपावत जिले में फ्लोरीकल्चर में अच्छी बढ़ोतरी हुई है जिससे काश्तकार लाभान्वित हुए हैं।

बैठक में निर्णय लिया गया कि अच्छी आय वाले कार्यों को बड़े क्लस्टर के माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर वरीयता दी जाएगी। बैठक में सी.डी.ओ. आर.सी. तिवारी, आकांशा कोंडे, संजय कुमार सिंह, नंदन लाल, मनीष कुमार और अशोक पाण्डे मौजूद रहे। इसके अलावा सभी विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी बैठक में शामिल हुए।

यह भी पढ़ें  आज का राशिफल : 19 सितंबर 2024