खबर शेयर करे -

पुलिस में नौकरी करने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है. अगर आप उत्तराखंड से हैं और पुलिस की सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो जान लीजिए कि राज्य पुलिस विभाग यहां जल्द ही 2 हजार नए कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती शुरू करेगा।

यह घोषणा राज्य सरकार द्वारा भर्ती योजना को मंजूरी दिए जाने के बाद की गई है. दरअसल, उत्तराखंड में पुलिस बल के कर्मियों की कमी है, इसी कमी को दूर करने के लिए सरकार ने नई भर्तियां करने की योजना बनाई है।

पुलिस विभाग इस भर्ती अभियान की तैयारी में जुटा हुआ है. माना जा रहा है कि जल्द ही आधिकारिक प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तराखंड पुलिस में कांस्टेबल से लेकर सब-इंस्पेक्टर तक लगभग 2,500 पद रिक्त हैं. सरकार ने इनमें से लगभग 2 हजार पदों को भरने की योजना बनाई है और भर्ती एप्लिकेशन फॉर्म जल्द ही जारी किए जाने वाले हैं।

200 पद रह गए थे खाली

पिछले साल की भर्ती के लगभग 200 पद, जो चयनित उम्मीदवारों के नौकरी छोड़ने और ज्वाइन न करने के कारण खाली रह गए हैं, उन्हें भी इस भर्ती अभियान में शामिल किया जाएगा. दरअसल, पिछले साल पुलिस में लगभग 1,700 पद भरे गए थे, लेकिन करीब 200 पद अभी भी खाली हैं।

उत्तराखंड के पुलिस प्रवक्ता नीलेश आनंद भरणे का कहना है कि नई भर्ती से पुलिस बल को काफी मजबूती मिलेगी, जिससे अधिक प्रभावी और कुशल सेवा संभव होगी. भर्ती में सिविल पुलिस, प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) और अग्निशमन सेवाओं सहित विभिन्न विभाग शामिल होंगे।

सब इंस्पेक्टर के लिए भी चल रही भर्ती

इसी साल जनवरी में उत्तराखंड पुलिस एसआई भर्ती 2024 अधिसूचना जारी की गई थी, जिसमें सब इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) और सब इंस्पेक्टर (इंटेलिजेंस) के पद के लिए कुल 108 रिक्तियों को भरने की योजना बनाई गई है।

इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक चली थी. हालांकि उसके बाद भी आवेदन पोर्टल 16 मार्च 2024 को फिर से खोला गया था और 22 मार्च आखिरी डेट थी. इसके लिए लिखित परीक्षा 15 दिसंबर 2024 निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें  युवा कवि संजय परगाँई दिल्ली में हिंदी सेवी सम्मान से हुए सम्मानित