खबर शेयर करे -

दैनिक राशिफल के अनुसार 2 जनवरी 2024, मंगलवार को मीन राशि के जातक संयम से काम लें। वहीं मेष राशि वाले लोग मानसिक तौर पर मजबूत रहें।

मंगलवार को मेष राशि के लोग मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, जिसके दम पर वह सभी चुनौती पूर्ण कार्यों को पूरा कर पाएंगे।

वहीं तुला राशि के जातकों को कारोबार से जुड़ने के लिए कुछ नए लोग पार्टनरशिप का ऑफर दे सकते हैं, जिसे स्वीकार करने से पहले आपको विचार जरूर करना चाहिए।

मेष – मेष राशि के लोग मानसिक रूप से मजबूत रहेंगे, जिसके दम पर वह सभी चुनौती पूर्ण कार्यों को पूरा कर पाएंगे. व्यापारी वर्ग पर जिम्मेदारियां बढ़ेंगे, जिसे आपको अच्छे से निभाने का प्रयास करना। युवा वर्ग को वाणी मीठी रखनी होगी क्योंकि आज बातों ही बातों में आप प्रेमी या प्रेमिका को कुछ ऐसा बोल सकते हैं जिससे वह नाराज हो सकती है। रिश्तो के बीच अहंकार को लाना ठीक नहीं है इसलिए अहंकार को किनारे रखते हुए ही जीवनसाथी के साथ बात करें. सेहत की बात करें तो मोटे अनाज का सेवन करें. ध्यान रहे वजन न बढ़ने पाएं इसलिए इससे संबंधित जरूरी एक्सरसाइज करते रहें।

वृष – इस राशि के लोग प्रभावशाली बातचीत के जरिए कार्यस्थल पर सभी से वाहवाही लूटते हुए नजर आएंगे. व्यापारी वर्ग बीच-बीच में सुरक्षा संबंधी व्यवस्था चेक करते रहें, क्योंकि चोरी या सामान गायब होने की आशंका है. विद्यार्थी वर्ग को मौज मस्ती पर स्टॉप लगाते हुए अब से पढ़ाई पर फोकस करना है. घर से जुड़े जरूरी सामान की खरीदारी करनी पड़ सकती है, खरीदारी बजट से बाहर न हो इस बात का ध्यान रखना है. स्वास्थ्य को लेकर बीपी की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को गुस्से पर काबू करना होगा।

मिथुन – मिथुन राशि के लोग विपरीत परिस्थितियों से बाहर निकालने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे. व्यापारी वर्ग लेन-देन के दौरान ध्यान केंद्रित रखें और कोशिश करें कि बड़ा लेनदेन लिखा पढ़ी के साथ ही करें।युवा वर्ग को प्रखर बुद्धि का इस्तेमाल किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं करना है, इसका प्रयोग सिर्फ अच्छे कार्यों में करें। पारिवारिक स्थिति के लिहाज से आज कहा दिन सामान्य है, शाम को सब लोग मिलकर आरती करें तो आपके परिवार के लिए अच्छा होगा. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए आज के दिन शारीरिक स्थिति अच्छी रहेगी एवं पुराने रोगों में सुधार होगा।

कर्क – कर्क राशि के लोग आज दूसरों के कार्यों की समीक्षा करते हुए नजर आ सकते हैं, प्रयास करें कि बॉस तक कार्यों की सही और सटीक रिपोर्ट ही भेजें. व्यापारी वर्ग काफी प्रयास के बाद पुराने लोन को खत्म कर पाने में सक्षम होंगे. युवा वर्ग मित्रों के साथ आउटिंग करने का प्लान बना सकते है, मित्र मंडली मिलकर आपके साथ कोई शरारत कर सकती है. माता जी के स्वास्थ्य पर एक नजर बराबर बनाए रखनी होगी आपको, क्योंकि उनका स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है. सेहत की बात करें तो आपकी डाइट में बहुत ज्यादा ऑयली खाना शामिल न हो जैसे घी मक्खन आदि इस बात का खास ध्यान रखें।

सिंह – इस राशि के लोगों का सहकर्मियों संग कुछ बिगड़ा तालमेल नजर आ सकता है, जिस वक्त रहते ही सुधारने का प्रयास करें. फुटकर व्यापारियों को कारोबार को बढ़ाने के लिए प्रयास करने चाहिए, समय अनुकूल होने पर आपकी मेहनत सफल होगी. युवा वर्ग को दिखावेबाजी से बचना है, आप जैसे है खुद को वैसे ही स्वीकार करिए। पारिवारिक समस्याओं का अंत होगा, अपनों के साथ कुछ सुखद समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा. सेहत में जिन लोगों को गठिया की दिक्कत है, दर्द की समस्या बढ़सकती है, इसलिए जितना हो सके बॉडी को गर्म रखें क्योंकि कई बार ठंड लगने से भी दर्द बढ़ सकता है।

कन्या – कन्या राशि के लोग बॉस की नाराजगी के पीछे छिपे कारण को जाने, न की उनकी बातों पर आग बबूला हो। कारोबार से जुड़ने के लिए कुछ नए लोग पार्टनरशिप का ऑफर दे सकते हैं, जिसे स्वीकार करने पर आपको विचार जरूर करना चाहिए। विद्यार्थियों को स्वध्याय पर फोकस बढ़ाने की जरूरत है, इसके साथ ही नोट्स भी संभालकर रखें. यदि घर को लेकर को कानूनी कार्यवाही चल रही है तो सजग हो जाएं और उससे संबंधित दस्तावेजों को पूरा रखें. सेहत की दृष्टि से पुरानी त्वचा संबंधी बीमारियां उभर सकती हैं, नियमित दवाएं और सावधानियां रखें।

तुला – इस राशि के लोगों को ऑफिशियल मीटिंग में शामिल होकर प्रेजेंटेशन देने का भी मौका मिल सकता है, इसलिए अपनी तैयारी को मजबूत रखें. व्यापारी वर्ग की बात करें तो निवेश के लिए जमीन या मकान का विकल्प फायदेमंद रहेगा. युवा वर्ग जिम्मेदारियों को निभाने के चलते काफी व्यस्त रहेंगे, व्यस्तता के चलते आपकी नियमावली भंग भी हो सकती है. जो लोग रेंटेड घर में रहते है, उन्हें किसी कारण से घर बदलना पड़ सकता है. सेहत में स्वास्थ्य सामान्य है, बस आपको हेल्दी डाइट लेनी है और जरूरी एक्सरसाइज भी करनी है।

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोग काम को लेकर जोश में कोई भी कमी न आने दे, आपका उत्साह ही आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा. यदि व्यापार पार्टनरशिप में चलता है, तो साझेदारी को आगे भी बनाए रखने के प्रयास करने हैं. युवाओं को करियर के क्षेत्र में निराशा हाथ लग सकती है, लेकिन निराशा का मतलब अंत नहीं है इसलिए एक बार फिर से आपको प्रयास करने है. पारिवारिक वातावरण आज के दिन अच्छा रहेगा, तो वहीं दूसरी ओर बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना है. स्वास्थ्य के प्रति की गई लापरवाही के चलते अचानक से सेहत गड़बड़ हो सकती है।

धनु – इस राशि के लोग कार्यस्थल पर माहौल अनुकूल बनाने के लिए सहकर्मियों के साथ पार्टी कर सकते हैं. छोटे व्यापारियों को धन से संबंधित चिंताओं में कुछ राहत मिलने की संभावना है. ऐसे युवा वर्ग जिन्होंने हाल ही में एमबीए या होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी करी है, उन्हें योग्यता अनुसार रोजगार मिलने की संभावना है. सभी की इच्छाओं को ध्यान में रखते हुए, आपको पार्टी या फिर कहीं बाहर जाने की प्लानिंग बनानी चाहिए. सेहत में टीवी देखने और मोबाइल का प्रयोग करने से बचना चाहिए, क्योंकि आंख से पानी निकलना, निकट या दूर दृष्टि जैसे दोष होने कीआशंका है।

मकर – मकर राशि के लोगों को टेक्नोलॉजी में अपडेट होना है, क्योंकि नई तकनीकियों का ज्ञान न होने से उन्नति में कई अवरोध आ सकते हैं. व्यापार की शुरुआत के लिए नई भूमि लेने का विचार बना सकते हैं, किसी भी दिशा में आगे बढ़ने से पहले पुख्ता योजना जरूर बना ले। आज के दिन युवा वर्ग को सामाजिक कार्यक्रम में हिस्सा लेना पड़ सकता है, जिसमे आपके कार्यों की प्रशंसा भी होगी. दांपत्य जीवन में यदि तनाव चल रहा था, तो आज से वह तनाव दूर होता हुआ नजर आ रहा है. सेहत की दृष्टि से आपको पैरों की केयर करनी चाहिए. फंगल इंफेक्शन होने की आशंका है।

कुंभ – इस राशि के लोग इस बात का ध्यान रखें कि आपके कार्यों का फीडबैक बॉस तक अच्छा ही पहुंचे, इसके लिए काम को ईमानदारी और लगन से करना होगा. ऐसे लोग जो भाई पिता के साथ मिलकर व्यापार चलते हैं या पैतृक व्यापार का संचालन करते हैं, तो उन्हें निश्चित रूप से आज के दिन लाभ होगा. युवा वर्ग कहां है और किन लोगों से बात कर रहे हैं इस बात का आपको सदा ध्यान रखना है, क्योंकि कुछ जगह आपका प्रोफेशनल होना जरूरी है. घर में आज एक साथ कई लोगों का आगमन हो सकता है, जिस कारण आज की दिनचर्या थोड़ी व्यस्त हो सकती है. सेहत में गर्म तासीर की चीज खाएं, दूध, ड्राई फ्रूट्स आदि चीजों कासेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगा।

मीन – मीन राशि के लोग कार्यों को धैर्य और संयम के साथ करें, हड़बड़ाहट में कई काम गलत कर सकते हैं. ऐसे व्यापारी जो मेडिकल लाइन से जुड़े हैं सर्जिकल इक्विपमेंट सप्लाई करते हैं, उनको मुनाफा होने की प्रबल संभावना है।

युवा वर्ग की बात करें तो उन्हें अच्छे लोगों की संगत में रहना है, जिससे आप ज्ञानवर्धक बातों को सीख सकें. घर में सभी लोगों के साथ घुल मिलकर रहिए, अच्छी वाणी का प्रयोग करें जिससे सभी लोग आपसे प्रसन्न रहें. सेहत की बात करें तो आज आप जुकाम से परेशान हो सकते हैं, इसलिए ठंड से अपना बचाव करते चलें।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Nainital News 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

यह भी पढ़ें  हरीश पनेरु के नेतृत्व में वन विकास निगम कर्मचारियों ने महाप्रबंधक कार्यालय में वेतन की मांग को लेकर किया प्रदर्शन